---Advertisement---

मोदी सरकार का नया Budget 2024: बिहार-आंध्र प्रदेश को बंपर फंडिंग, टैक्स छूट और नई योजनाएं

2024 Budget 10 Big Update मोबाइल फोन और सोना-चांदी होंगे सस्ते
---Advertisement---

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट – जुलाई 2024

जुलाई 2024 का बजट मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्तुत किया। इस बजट को पूरे भारत का Union Budget कहा जा रहा है, लेकिन कुछ राज्यों पर विशेष ध्यान दिया गया है। बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के विकास पर जोर दिया गया है।

Bihar और Andhra Pradesh पर फोकस

बिहार: बिहार के लिए 26,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। यह राशि राज्य सरकार को विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए दी जाएगी।

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के किसानों और Capital Investments के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। राज्य में टूटे हुए पुलों के निर्माण के लिए भी धनराशि आवंटित की गई है।

नई योजनाएं और टैक्स सुधार

टैक्स में बदलाव: बजट में कुछ टैक्स कम किए गए हैं और कुछ बढ़ाए गए हैं। Salaried Employees के लिए Income Tax में छूट दी गई है, जिससे वे 7,500 रुपये तक बचा सकते हैं।

नई योजनाएं: रोजगार, शिक्षा, और Loan के क्षेत्र में कई नई योजनाएं प्रस्तुत की गई हैं।

  • Freshers के लिए Scheme: नई Job Join करने वाले Freshers के लिए सरकार तीन साल में एक महीने की Salary 15,000 रुपये तक देगी।
  • Manufacturing Sector: Manufacturing Sector में नई Joining करने वाले Freshers की Salary का 24% तक सरकार बियर करेगी।
  • Internship Scheme: 1 करोड़ युवाओं को Top 500 Companies में Internship दी जाएगी, जिसमें सरकार Intern का खर्च और Training का खर्च वहन करेगी।

शिक्षा और Loan

छात्रों के लिए Loan: Higher Education के लिए छात्रों को 10 लाख रुपये तक का Collateral Free Loan दिया जाएगा, जिसके Interest के Against 3% का ई-वाउचर भी मिलेगा।

भूमि सुधार और Stamp Duty

Stamp Duty में कमी: राज्य सरकारों को Stamp Duty कम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। वर्तमान में Stamp Duty 3% से 8% तक है, जिसे कम करने से Land Transaction में पारदर्शिता बढ़ेगी।

भू आधार और डिजिटाइजेशन: ग्रामीण और शहरी भूमि के लिए भू आधार और Digitization की योजनाएं प्रस्तुत की गई हैं, जिससे Black Money का Involvement कम होगा और भूमि की कीमतें स्थिर होंगी।

PPF और NPS वात्सल्य

NPS वात्सल्य: बच्चों के भविष्य के लिए निवेश योजना NPS वात्सल्य प्रस्तुत की गई है, जो PPF और सुकन्या समृद्धि योजना का विकल्प है

सोना और चांदी

Custom Duty में कमी: सोना और चांदी पर Custom Duty को 10% से घटाकर 6% कर दिया गया है, जिससे इनकी कीमतें कम होंगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

Solar Panel योजना: 1 करोड़ घरों में Solar Panel लगाने की योजना प्रस्तुत की गई है। इस योजना के तहत 14 लाख आवेदन पहले ही आ चुके हैं।

शेयर बाजार और स्टार्टअप्स

शेयर बाजार: Short Term Capital Gain Tax 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है। Long Term Capital Gain की छूट सीमा 1 लाख से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दी गई है, लेकिन Tax Rate को 10% से बढ़ाकर 12.5% कर दिया गया है।

Startups: Angel Tax को समाप्त कर दिया गया है और Foreign Investors पर Tax 40% से घटाकर 35% कर दिया गया है।

New Tax Regime

नई टैक्स दरें: New Tax Regime की दरों में बदलाव किया गया है, जिससे 0 से 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं लगेगा। 3 लाख से 7 लाख तक 5%, 7 लाख से 10 लाख तक 10%, 10 लाख से 12 लाख तक 15%, 12 लाख से 15 लाख तक 20%, और 15 लाख से ऊपर 30% टैक्स लगेगा।

Shivani Kumari: छोटे गाँव से उठकर Bigg Boss तक जाने की दुःख भरी कहानी 

यह बजट कई महत्वपूर्ण योजनाओं और सुधारों के साथ आया है, जो विभिन्न वर्गों के लोगों को लाभान्वित करेगा। टैक्स सुधारों और नई योजनाओं से रोजगार, शिक्षा, और भूमि सुधार में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है।

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment