---Advertisement---

2024 Budget 10 Big Update: मोबाइल फोन और सोना-चांदी होंगे सस्ते

2024 Budget 10 Big Update मोबाइल फोन और सोना-चांदी होंगे सस्ते
---Advertisement---

2024 Budget में कई अहम घोषणाएं की गई हैं, जिनसे आम जनता को राहत मिलने की उम्मीद है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में कई महत्वपूर्ण पहलुओं को छूते हुए, गरीब और मध्यम वर्ग के लिए राहत के उपायों की घोषणा की है। इस बार का बजट शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और रोजगार के क्षेत्र में सुधार लाने के उद्देश्य से बनाया गया है। आइए, जानते हैं इस बजट की मुख्य बातें और उनके प्रभाव।

2024 Budget मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स पर राहत

मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अब सस्ते होंगे। सरकार ने मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है, जिससे इनके दाम कम होंगे। टेलीकॉम कंपनियों के लिए भी यह राहत का सबब बनेगा, क्योंकि डेटा और अन्य सेवाओं के दामों में भी गिरावट की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सोना और चांदी पर कस्टम ड्यूटी में कटौती

सोना और चांदी की ज्वेलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 प्रतिशत किया गया है। इससे इनकी कीमतों में कमी आएगी, जो कि उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कैंसर की दवाओं पर राहत

कैंसर की दवाओं की कीमतों में भी गिरावट आएगी, क्योंकि इन पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। यह कदम उन मरीजों के लिए राहत लाएगा जो महंगी दवाओं के चलते आर्थिक बोझ का सामना कर रहे थे।

शहरी आवास योजना और जल आपूर्ति

देश के 100 बड़े शहरों में जल आपूर्ति और अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। शहरी आवास योजना के तहत 1 करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को घर दिए जाएंगे। इसके अलावा, ब्याज सब्सिडी योजना भी लाई जाएगी, जिससे लोगों को किफायती घर मिल सकें।

कृषि क्षेत्र में सुधार

कृषि क्षेत्र के लिए बजट में 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है। इससे किसानों को कई बड़े फायदे मिलेंगे। कृषि उत्पादकता बढ़ाने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे और मुद्रा लोन की रकम भी बढ़ाई जाएगी।

नौकरी और रोजगार के अवसर

पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए सरकार ने 1500000 रुपये की मदद की घोषणा की है। इसके अलावा, 5 साल में रोजगार बढ़ाने पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीएफ के लिए विशेष घोषणा की गई है, जिससे कम वेतन वाले युवाओं को भी फायदा होगा।

शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए कदम

शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए भी कई घोषणाएं की गई हैं। उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक के ऋण पर प्रतिवर्ष 1 लाख से ज्यादा छात्रों को प्रत्यक्ष रूप से ऋण राशि पर वार्षिक ब्याज छूट मिलेगी। इसके लिए ई-वाउचर्स भी दिए जाएंगे।

महिलाओं और लड़कियों के लिए योजनाएं

महिलाओं और लड़कियों के लिए भी कई लाभकारी योजनाओं की घोषणा की गई है। 1 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट तक हर महीने मुफ्त बिजली दी जाएगी।

उद्योग और व्यापार के लिए घोषणाएं

उद्योग और व्यापार के लिए भी बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। एमएसएमई सेक्टर के लिए विशेष घोषणाएं की गई हैं, जिससे छोटे और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। मुद्रा लोन की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए घोषणाएं

सरकारी कर्मचारियों के लिए बजट में कोई खास घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पुरानी पेंशन योजना पर सरकार ने विचार किया है। आठवें वेतन आयोग की भी चर्चा नहीं की गई है।

क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ

बजट में कस्टम और एक्साइज ड्यूटी में बदलाव किए गए हैं, जिससे कुछ चीजों के दाम बढ़ेंगे और कुछ के घटेंगे। मोबाइल फोन, सोना, चांदी, कैंसर की दवाएं सस्ती होंगी, जबकि प्लास्टिक प्रोडक्ट्स और टेलीकॉम ऑपरेटर्स के सामान महंगे होंगे।

CA Topper: भारत की सबसे Bold Web Series का धमाकेदार अनावरण

2024 का बजट आम जनता के लिए कई राहतकारी कदम लेकर आया है। मोबाइल फोन, सोना, चांदी की ज्वेलरी सस्ती होंगी, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। कैंसर की दवाओं की कीमतें भी घटेंगी। कृषि क्षेत्र, शिक्षा, स्वास्थ्य, और रोजगार के क्षेत्र में किए गए सुधारों से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। महिलाओं और लड़कियों के लिए विशेष योजनाएं भी एक सकारात्मक कदम है। कुल मिलाकर, यह बजट गरीब और मध्यम वर्ग के लिए राहतकारी साबित होगा और देश के विकास को नई दिशा देगा।

आपको यह बजट कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय बताएं और इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि हर कोई इस बजट के फायदों के बारे में जान सके।

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment