---Advertisement---

शहीद कैप्टन  Anshuman Singh की पत्नी पर Viral Video का सच

कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी पर वायरल वीडियो का सच उजागर!
---Advertisement---

हाल ही में सोशल मीडिया पर दो वीडियो का कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें से एक वीडियो में शहीद कैप्टन Anshuman Singh की पत्नी Smriti Singh को भारत के राष्ट्रपति से कीर्ति चक्र पुरस्कार प्राप्त करते हुए दिखाया गया है। दूसरा वीडियो एक महिला का है जो Smriti Singh की तरह दिखती है और कैमरे के सामने पोज देती नजर आ रही है। इस कोलाज को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दूसरी वीडियो में दिखाई दे रही महिला स्मृति सिंह हैं और इसे कैप्टन सिंह के माता-पिता की जगह उनकी पत्नी को वित्तीय सहायता मिलने के विषय से जोड़ा जा रहा है।

कीर्ति चक्र से सम्मानित कैप्टन Anshuman Singh

कैप्टन Anshuman Singh को मरणोपरांत कीर्ति चक्र, भारत का दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार, प्रदान किया गया। 5 जुलाई 2024 को एक समारोह के दौरान उनकी पत्नी Smriti Singh ने यह पुरस्कार स्वीकार किया। इस घटना के बाद, परिवार कुछ विवादों में घिर गया।

Anshuman Singh wifie Smriti Singh viral video

Smriti Singh के खिलाफ टिप्पणियाँ और एनसीडब्ल्यू की कार्रवाई

Smriti Singh को पुरस्कार लेते हुए की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, उन्हें अभद्र टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को एक पत्र लिखा और आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की मांग की। इसके साथ ही, सोशल मीडिया पर एक Fake News भी फैल गई, जिसमें एक तस्वीर साझा की गई और यह झूठा दावा किया गया कि पुलिस ने टिप्पणी करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है।

परिवार में विवाद और ‘नेक्स्ट ऑफ किन’ (NOK) नीति में बदलाव की मांग

कैप्टन Anshuman Singh के मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित होने के कुछ दिन बाद, उनके माता-पिता ने भारतीय सेना की ‘नेक्स्ट ऑफ किन’ (NOK) नीति में संशोधन की मांग की। यह नीति उस वित्तीय सहायता के वितरण को निर्धारित करती है जो किसी सेना के जवान की मृत्यु के मामले में उनके परिवार को दी जाती है। परिवार को सेना समूह बीमा फंड से 1 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई, जो अंशुमान के माता-पिता और उनकी पत्नी के बीच समान रूप से विभाजित की गई थी। इसके बाद, शहीद के माता-पिता ने असंतोष जताया, यह कहते हुए कि उनकी बहू ने सम्मान प्राप्त किया और उन्हें कुछ नहीं मिला। उन्होंने शहीदों के परिवारों के लिए सेना की वित्तीय सहायता नियमों में बदलाव की मांग की।

वायरल वीडियो का सच

वायरल वीडियो के पीछे का सच यह है कि वीडियो में दिख रही महिला कैप्टन Anshuman Singh की पत्नी स्मृति सिंह नहीं हैं। वायरल वीडियो की तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें एक इंजीनियर और मॉडल रेशमा सेबास्टियन की इंस्टाग्राम प्रोफाइल मिली। यह वीडियो 24 अप्रैल 2024 को उनके अकाउंट पर अपलोड किया गया था। हालांकि इस मॉडल की शक्ल स्मृति सिंह से थोड़ी बहुत मिलती है, लेकिन करीब से देखने पर दोनों में स्पष्ट अंतर दिखता है।

smriti singh and reshma sebastian

गलत पहचान और सोशल मीडिया पर Fake News

इस गलत पहचान के कारण वायरल वीडियो ने सोशल मीडिया पर Fake News का रूप ले लिया है। कुछ लोग इस वीडियो को स्मृति सिंह का मानकर शेयर कर रहे हैं, जबकि यह सच नहीं है। वायरल हो रहे वीडियो में कैमरे के सामने पोज देने वाली महिला वास्तव में रेशमा सेबास्टियन हैं, न कि शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी स्मृति सिंह।

SBI Saving Account: फायदे, प्रोसेस और ज़ीरो बैलेंस विकल्प

इस पूरी घटना से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर किसी भी जानकारी को बिना सत्यापन के शेयर करना कितना खतरनाक हो सकता है। वायरल वीडियो और Fake News ने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के परिवार को और अधिक विवाद में डाल दिया है। हमें हमेशा तथ्यों की पुष्टि करनी चाहिए और केवल सही और प्रामाणिक जानकारी ही साझा करनी चाहिए। सोशल मीडिया पर किसी भी जानकारी को साझा करने से पहले उसकी सच्चाई की जांच करना अत्यंत आवश्यक है। केवल इसी तरह से हम फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के प्रसार को रोक सकते हैं

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment