---Advertisement---

Microsoft Software Error के चलते शिवराज सिंह चौहान लखनऊ एयरपोर्ट पर फंसे

shivraj singh microsoft error
---Advertisement---

Microsoft Software Error के चलते शिवराज सिंह चौहान लखनऊ एयरपोर्ट पर फंसे: एक विस्तृत रिपोर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। Microsoft Software में आई गड़बड़ी के कारण मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। यह समस्या इतनी गंभीर हो गई है कि लखनऊ से दिल्ली जाने वाली किसी भी फ्लाइट का टेकऑफ संभव नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते शिवराज सिंह चौहान को एयरपोर्ट पर इंतजार करना पड़ रहा है।

तकनीकी गड़बड़ी और हंगामे की स्थिति

लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर Microsoft सर्वर में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से फ्लाइट्स की उड़ानें रद्द हो गई हैं। एयरपोर्ट पर हंगामे जैसी स्थिति बन गई है। यात्रियों में बेचैनी और हताशा का माहौल है। लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की फ्लाइट 01:30 बजे टेकऑफ नहीं कर पाई।

Microsoft Software Error

अमौसी एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स के उड़ान में दिक्कतें आईं और उनके समय में बदलाव किया गया। इंडिगो फ्लाइट 6E 6008 को दोपहर 01:30 पर डिपार्चर करना था, लेकिन यह 40 मिनट बाद भी टेकऑफ नहीं कर पाई। वहीं, एयर इंडिया की फ्लाइट, जो 2:15 पर उड़ान भरनी थी, उसे भी देरी का सामना करना पड़ा। इंडिगो फ्लाइट 6E 2243 का समय 02:45 था, जिसे 03:20 पर रिशेड्यूल किया गया है।

सर्वर की समस्या और यात्री की परेशानी

फिलहाल सर्वर की टेक्निकल परेशानी को सही करने की कोशिश की जा रही है। एयरपोर्ट पर यात्री परेशान हैं और एयरलाइंस की तरफ से लगातार अनाउंसमेंट करके यात्रियों को सूचित किया जा रहा है। यात्रियों का गुस्सा और निराशा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, क्योंकि उन्हें इस समस्या का कोई त्वरित समाधान नहीं मिल रहा है।

क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस ठप

दुनियाभर में Microsoft विंडोज के कुछ यूजर्स को अपने लैपटॉप पर नीली स्क्रीन (ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ) दिखाई दे रही है, जिससे उनके सिस्टम ऑटोमैटिकली रीस्टार्ट या शटडाउन हो गए हैं। डेल टेक्नोलॉजीज ने कहा कि यह समस्या हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई है। CrowdSrike एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है।

क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण ही Microsoft के एज्योर क्लाउड और Microsoft 365 सर्विसेज में परेशानी आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, “हमें समस्या की जानकारी है और हमने कई टीमों को इसे सुलझाने में लगाया है। हमने इसके कारण का पता लगा लिया है।” इससे वहीं यूजर प्रभावित हुए हैं जो माइक्रोसॉफ्ट एज्योर का इस्तेमाल करते हैं।

Microsoft Error: एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म

माइक्रोसॉफ्ट ऐज्योर एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जो एप्लिकेशन और सर्विसेज को बनाने, डिप्लॉय और मैनेज करने का काम करता है। वहीं, Microsoft 365 एक प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर है, जिसमें वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट, आउटलुक और वन नोट जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन शामिल हैं।

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD): एक गंभीर समस्या

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एक क्रिटिकल एरर स्क्रीन है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है। ऐसा तब होता है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है, जो इसे सुरक्षित रूप से काम करने से रोकता है। जब यह एरर होता है, तो कंप्यूटर ऑटोमेटिकली रिस्टार्ट हो जाता है और जो डेटा सेव नहीं किया गया है, उसके खो जाने की संभावना होती है।

एयरलाइंस पर प्रभाव: बुकिंग, चेक-इन सेवाएं प्रभावित

अकासा एयरलाइंस ने बताया कि उसकी कुछ ऑनलाइन सर्विसेज मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। बुकिंग, चेक-इन सर्विसेज सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी।

स्पाइसजेट ने कहा, “हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट देने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इसे सुलझाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। किसी भी असुविधा के लिए खेद है और समस्या का समाधान हो जाने पर हम आपको सूचित करेंगे।”

अमेरिका की अल्ट्रा लो-कॉस्ट एयरलाइंस फ्रंटियर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा, “हमारे सिस्टम वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका प्रभाव अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं।”

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा, “डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर इश्यू के कारण ग्लोबल लेवल पर कई एयरलाइन और एयरपोर्ट प्रभावित हुए हैं। हमें असुविधा के लिए खेद है और इस दौरान आपके धैर्य और समझ की सराहना करते हैं।”

Anant Ambani & Radhika Merchant की शादी में किसने दिया महंगे गिफ्ट्स | Ambani wedding

इस घटना से साफ है कि तकनीकी गड़बड़ियों का प्रभाव कितना व्यापक हो सकता है। लखनऊ एयरपोर्ट पर शिवराज सिंह चौहान सहित कई यात्री फंसे हुए हैं, और Microsoft की सर्विसेज में आई समस्या ने वैश्विक स्तर पर एयरलाइंस और यात्रियों को प्रभावित किया है। यह स्थिति हमें यह याद दिलाती है कि तकनीकी निर्भरता के युग में, सिस्टम की सुरक्षा और उसकी निर्बाध संचालन की क्षमता कितनी महत्वपूर्ण है। हमें उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही इस समस्या का समाधान कर लेगा और यात्री अपनी यात्राओं को जारी रख सकेंगे।

बाकी आप लोगों का इस खबर के बारे में क्या कहना है कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और इस आर्टिकल को अपने साथ के साथ भी जरूर शेयर करिएगा।

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment