---Advertisement---

Lucknow में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के वाहन चलाने पर सख्त पाबंदी, भारी जुर्माना और सजा का ऐलान

लखनऊ पुलिस का सख्त फरमान 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर वाहन चलाने पर 25,000 का जुर्माना
---Advertisement---

उत्तर प्रदेश की राजधानी Lucknow से इस वक्त की बड़ी खबर निकलकर आ रही है जहां पर बताया जा रहा है कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक रूल्स को और भी सख्ती के साथ फॉलो कराया जायेगा।

आपको बता दें कि पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ की तरफ से सर्वसम्बन्धित को सूचित किया गया है कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा दो पहिया अथवा चार पहिया वाहनों का संचालन किया जाना किसी भी दशा में उचित नहीं है। यातायात पुलिस, लखनऊ आपकी सुरक्षा के लिये दृढ संकल्पित है।

आप सभी अभिभावकों से अपील है कि जनपद Lucknow में 18 वर्ष से कम आयु वाले स्कूल के छात्र/छात्राओं द्वारा दिना ड्राइविंग लाईसेंस के दो पहिया व चार पहिया वाहन चलाया जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। कोई भी अभिभावक अपने 18 वर्ष से कम आयु के छात्र/छात्रा/बच्चों को दो पहिया/चार पहिया वाहन किसी भी दशा में ना दें, यातायात पुलिस लखनऊ द्वारा अभियान चलाकर ऐसे वाहनों की चेकिंग की जायेगी तथा चैकिंग के दौरान पकड़े जाने पर पुलिस द्वारा मोटर वाहन यान अधिनियम की धारा 199क के अनुसार कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों द्वारा वाहन चलाने पर सजा/जुर्माना :-

अभिभावक/संखक्षक/वाहन स्वामी के विरुद्ध भारतीय न्याय संहिता की धारा 125 के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत हो सकता है।

25,000 (पच्चीस हजार रूपये) तक जुर्माना किया जायेगा।

12 माह के लिए वाहन को रद्द किया जायेगा।

अपराध करने वाले बच्चे 25 वर्ष तक की आयु के लिए लाईसेंस प्राप्त करने के लिए अपात्र घोषित किये जाने का प्रावधान है।

विवादों से भरपूर हुई यह पहल, जिसे ‘बच्चों के लिए सुरक्षा’ अभियान के रूप में जाना जा रहा है, उत्तर प्रदेश के यातायात पुलिस द्वारा पूरी तरह से समर्थन किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत, लखनऊ में स्कूली छात्र/छात्राओं से सख्ती से अपील की गई है कि वे अपनी आयु के अनुसार वाहन चलाएं और उम्र हो जाने पर लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी करें।

इस समय, स्थानीय प्रशासन ने स्कूलों और महिला संगठनों से भी सहयोग मांगा है ताकि वे इस अभियान को सफल बनाने में मदद कर सकें। लखनऊ के ट्रैफिक पुलिस ने साफ किया कि यह अभियान सिर्फ नियमों का पालन करवाने के लिए ही नहीं है, बल्कि युवाओं की जिम्मेदारी को भी बढ़ाने का एक प्रयास है।

इस नए अभियान के जरिए, Lucknow पुलिस ने युवाओं को सड़क सुरक्षा के मामले में सकारात्मक कदम उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि स्कूली छात्र/छात्राओं की सुरक्षा हमेशा प्राथमिकता रहे और नियमों का पालन करना हर व्यक्ति का दायित्व हो।

आपको बता दें कि यदि कोई भी नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो पैरेंट्स को जेल होगी। वाहन पर 25 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। वाहन का रजिस्ट्रेशन भी 12 महीनों के लिए रद्द कर दिया जाएगा साथ ही वाहन चलाने वाला छात्र जब तक 25 वर्ष का नहीं हो जाता तब तक लाइसेंस बनवाने में भी पाबंदी लगा दी जाएगी।

Lucknow News जलभराव का कहर: CM योगी ने दिए बाढ़ नियंत्रण परियोजनाओं के लिए सख्त आदेश!

बाकी आप लोगों का लखनऊ पुलिस की तरफ से जारी किए गए इस पहल के विषय में क्या कहना है कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा और इस आर्टिकल को अपने नाबालिग दोस्तों को भी जरूर शेयर करिएगा।

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment