---Advertisement---

37.5 करोड़ लोगों का Details Hack: Airtel ने दिया जवाब

37.5 करोड़ लोगों का Details Hack Airtel ने दिया जवाब
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों! भारती एयरटेल इंडिया (Bharti Airtel India) के ऊपर आरोप लग रहे हैं कि एयरटेल (Airtel) कंपनी से 37.5 करोड़ लोगों का डेटा हैक हो चुका है। इसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ शामिल हैं, जैसे कि मोबाइल नंबर, नाम, पता, आधार कार्ड नंबर इत्यादि। तो आइए, जानते हैं पूरी कहानी, इसके पीछे कौन है, इस बात में कितनी सच्चाई है और इस पर एयरटेल ने क्या जवाब दिया।

XenZen ने लगाया आरोप

दोस्तों, ज़ेनज़ेन (xenZen) नामक हैकर ने एयरटेल इंडिया (Airtel India) के ऊपर आरोप लगाया है कि उसके पास 375 मिलियन यानी कि 37.5 करोड़ लोगों की संपूर्ण जानकारी है। उसने यह भी बताया कि यह सब डेटा एयरटेल इंडिया के यूजर्स/उपभोक्ताओं का है और वह इस डेटा को डार्क वेब (Dark Web) पर बेच रहा है। इसकी जानकारी जैसे ही ट्विटर पर लोगों के पास पहुंची, हड़कंप मच गया।

हैकर का दावा: क्या-क्या है उसके पास?

ज़ेनज़ेन (xenZen) ने डार्क वेब पर एक तस्वीर साझा की और उस तस्वीर में कुछ नंबर छुपाए गए थे और कुछ दिखाई दे रहे थे। इस तस्वीर को साझा करते हुए उसने दावा किया कि उसके पास 375 मिलियन एयरटेल इंडिया ग्राहकों के विवरण हैं, जिनमें फोन नंबर, ईमेल, पता, माता-पिता के नाम, सरकारी आईडी (आधार, आदि) शामिल हैं। यह सभी जानकारी जून 2024 तक अपडेट की गई है।

कब लीक हुआ: जून 2024

कौन-कौन सी जानकारी उपलब्ध होने का दावा कर रहे हैं हैकर:

  • मोबाइल नंबर
  • नाम
  • जन्मतिथि
  • पिता का नाम
  • स्थानीय पता
  • स्थायी पता
  • वैकल्पिक नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लिंग
  • राष्ट्रीयता
  • कनेक्शन प्रकार
  • सिम सक्रियण तिथि
  • आधार
  • फोटो आईडी प्रमाण विवरण
  • पता प्रमाण विवरण

कितनी कीमत की मांग कर रहे हैं?

हैकर ने एयरटेल इंडिया के सभी यूजर्स की जानकारी की कीमत 41 लाख रुपए से भी ज्यादा बताई है। उन्हें ये पैसे क्रिप्टो (Crypto) में चाहिए और उसकी कीमत $50,000 USD (XMR में) की मांग की है।

Airtel भारत की दूसरी बड़ी कंपनी

एयरटेल इंडिया, जिसे आमतौर पर Airtel के नाम से जाना जाता है, भारत में मोबाइल टेलीफोनी का दूसरा सबसे बड़ा और फिक्स्ड टेलीफोनी का तीसरा सबसे बड़ा प्रदाता है, और ब्रॉडबैंड और सब्सक्रिप्शन टेलीविजन सेवाओं का भी प्रदाता है। इतनी बड़ी कंपनी होने के साथ-साथ ये अपने उपभोक्ताओं के डेटा का भी ध्यान रखती है। लेकिन इन आरोपों के बाद एयरटेल ने क्या जवाब दिया, आइए जानते हैं।

लोगों में डर और Airtel से माँगा जवाब

जैसे ही यह खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह फैलने लगी, लोगों में हलचल मच गई। लोग अपने प्राइवेसी और पर्सनल डेटा को लेकर चिंतित नजर आए और उन्होंने एयरटेल से इसका जवाब मांगा। लोग एक-दूसरे से अपनी बातें साझा करने लगे और उनका कहना था कि हाल ही में एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान भी बढ़ा दिए हैं। लेकिन इन बड़ी-बड़ी कंपनियों के ऊपर भरोसा नहीं है, ये हमारे डेटा को बेचकर मुनाफा कमाना चाहते हैं। लगातार सोशल मीडिया पर चल रही खबर को देखते हुए एयरटेल को सामने आना पड़ा और उन्होंने इसका जवाब भी दिया।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया

ट्विटर पर एक यूजर लिखते हैं:

“एयरटेल को चीन आधारित हैकर ने हैक कर लिया है। इस हैकर ने 37.5 करोड़ एयरटेल ग्राहकों के डेटा, जिसमें उनके आधार नंबर भी शामिल हैं, को बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया है। यह डेटा ब्रिच फोरम्स पर सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन अब उस फोरम पर हैकर को निलंबित कर दिया गया है। भारत का डेटा संरक्षण अधिनियम अभी तक सक्रिय नहीं है।”

Airtel का जवाब

एयरटेल ने अपने ट्विटर और सोशल मीडिया अकाउंट पर इन सभी सवालों का जवाब देते हुए लिखा कि यह सभी आरोप गलत हैं और एयरटेल को बदनाम करने के लिए यह खबर फैलाई जा रही है।

“एयरटेल ग्राहक डेटा के साथ छेड़छाड़ की खबरें सामने आई हैं। यह एयरटेल की छवि खराब करने की साजिश का हिस्सा है। हमने पूरी जांच की है और यह पुष्टि करते हैं कि एयरटेल के सिस्टम से कोई डेटा लीक नहीं हुआ है।”

Canara Bank का Twitter अकाउंट हैक: सुरक्षा चिंताएं बढ़ीं

निष्कर्ष

इस पूरी घटना से यह साफ होता है कि साइबर सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण है और हमें अपने डेटा की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना चाहिए। एयरटेल ने अपने ग्राहकों को आश्वासन दिया है कि उनका डेटा सुरक्षित है और किसी भी प्रकार की जानकारी लीक नहीं हुई है। यह घटना हमें यह सिखाती है कि किसी भी प्रकार की जानकारी को साझा करने से पहले उसकी सत्यता की पुष्टि कर लेनी चाहिए।

दोस्तों, और भी खबरों के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ। धन्यवाद!

Join WhatsApp

Join Now
---Advertisement---

Leave a Comment